शादियों में दबाकर खा रहे हैं, तो इस तरह अपनी सेहत का ख्याल भी रखें

शादियों में दबाकर खा रहे हैं, तो इस तरह अपनी सेहत का ख्याल भी रखें

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ गया है। ये मौसम काफी अच्छा होता है लेकिन इसमें अगर सही से खान-पान और अपनी देख-रेख ना की जाए तो हमारे लिए सर्दी काफी खतरनाक साबित हो जाती है। वहीं ये समय शादियों और त्योहारों का भी मौसम है। शादियों के मौसम में तरह-तरह के पकवान हमे खाने को मिलते हैं जो कई बार नुकसानदायक होते हैं। दरअसल अक्सर, लोग सभी के साथ त्योहारों, पार्टी और शादियों में बहुत अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं। ऐसे में बॉडी में भोजन के साथ कई नुकसानदायक तत्व भी पहुंच जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम, डायजेस्टिव ट्रैक्ट और यहां तक कि आपकी स्किन पर भी बुरा असर डाल सकते हैं। लेकिन, इन हानिकारक तत्वों से छुटकारा पाने के लिए बॉडी डिटॉक्स का तरीका अपनाया जा सकता है।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

आप घर में ही कुछ हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं। अगर आप अपनी सेहत का ख्याल इस तरह से रखेंगे तो आप कई सारे नुकसान से बचेंगे।

ऐसे तैयार करें अपना होममेड डिटॉक्स ड्रिंक  

  • किसी बर्तन में 2 गिलास पानी उबलने के लिए रखें।
  • जब पानी उबलने लगे तो इसमें एक दालचीनी का टुकड़ा, 5-6 तुलसी की पत्तियां,4 काली मिर्च, आधा चम्मच सौंफ के बीज, आधा चम्मच जीरा डालें।  
  • थोड़ी देर बाद इसमें लहसुन की 2 कलियां कूटकर डाल दें। इसमें पसंद के अनुसार चुटकीभर अजवायन भी डाली जा सकती है।
  • अब, इन सभी चीज़ों 10-12 मिनट पानी के साथ पकने दें। जब मसालों का रंग और फ्लेवर पानी में अच्छी तरह घुल जाए तो गैस बंद कर दें।
  • अब इसमें, आधा या एक चम्मच गुड़ का पाउडर मिलाएं। मिश्रण को छानें और गर्मा-गर्म पीएं।

बॉडी डिटॉक्स के फायदे

  • बॉडी डिटॉक्स करने से शरीर से सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे, आप ज़्यादा फुर्तिले और फ्रेश महसूस करते हैं।
  • इम्यूनिटी बूस्ट होती है। जब शरीर में हानिकारक तत्व नहीं रहते तो सभी कार्यप्रणालियां सही तरीके से काम करती हैं और भोजन से सारे पोषक तत्व शरीर को प्राप्त होते हैं। जिससे, इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बनता है।
  • शरीर अंदर से साफ होने पर त्वचा भी निखरी और स्वस्थ दिखायी देती है।
  • वेट लॉस होता है।
  • बॉडी डिटॉक्स का मानसिक सेहत पर भी अच्छा असर होता है। जिससे, आप अधिक सकारात्मक सोच पाते हैं खुश रहते हैं।

इसे भी पढ़ें-

मानसिक बीमारी से परेशान हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके, अच्छा महसुस करेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।